मेनरोड ओभरब्रिज के पास खुला झारखण्ड सरकार की शराब की सरकारी दुकान

झारखंड में सोमवार रात 12 बजे के बाद से शराब पीने और पिलाने का अंदाज बदल गया. अब साकी और शराबी की जगह मर्जी सरकार की चलेगी. न तो इश्क में धोखा का गम कम करने के लिए 18-20 साल के युवा शराब की बोतलें खरीद सकेंगे, न घर में मेहमानों को सीलबंद बोतलें दिखा कर इंप्रेस्ड किया जा सकेगा.

और तो और, आपके काम के घंटे भले आठ से 10-12 तक की छलांग लगा ले, शराब की दुकान घड़ी देख कर आठ घंटे ही खुलेगी. झारखंड सरकार ने स्टेट बिवरेज कॉरपोरेशन की मदद से खुद शराब बेचना शुरू किया है. इसके बदले में कॉरपोरेशन को 5 से 10 प्रतिशत लाभ या कह लें कमीशन मिलेगा. इसके लिए सरकार ने खास एक्साइज पॉलिसी तैयार की है.

अगर सब कुछ पॉलिसी के अनुसार चला, तो बिना आधार कार्ड के किसी भी दुकान से शराब खरीदना मुश्किल हो जायेगा. जो नियम बना है, उसमें कहा गया है कि लड़खड़ाते कदम से यदि कोई दुकान तक आया और शराब की मांग की, तो उसे बैरंग लौटा दिया जाये.

इतना ही नहीं, उम्र और कोटा भी तय कर दिया है सरकार ने. शराब पीना है, तो आधार कार्ड लाइये. उम्र 21 साल से कम है, तो शराब नहीं मिलेगी. एक बार में तीन लीटर से अधिक फॉरेन लिकर अब नहीं मिलेगा.

– झारखंड सरकार ने स्टेट बिवरेज कॉरपोरेशन के जरिये शराब बेचेगी सरकार

– 5 से 10 फीसदी (कुल बिक्री का) लाभ में होगी कॉरपोरेशन की हिस्सेदारी
भविष्य में शराब के लिए अाधार कार्ड को अनिवार्य किया जा सकता है

– लड़खड़ाते कदम से दुकान पर आनेवालों को शराब की बिक्री नहीं की जायेगी

– 3 लीटर से अधिक शराब नहीं मिलेगी एक व्यक्ति को

– 21 साल से कम उम्र के लोग नहीं खरीद पायेंगे शराब

– 8 घंटे (शहर में 1 बजे से 4 बजे और 5 बजे से 10 बजे तक और गांवों में 12 बजे से रात 8 बजे तक) ही हर दिन खुलेंगी शराब की दुकानें

– 23 जिलों की 415 दुकानों से शराब बेचेगा झारखंड राज्य बिवरेजेज कॉरपोरेशन

– सबसे ज्यादा 276 कंपोजिट शराब की दुकानें होंगी, जहां देसी व विदेशी शराब एक साथ मिलेंगी

– 89 दुकानों में केवल विदेशी शराब की बिक्री होगी

– 50 दुकानें से केवल देसी शराब की बिक्री की जायेगी

– 997.6 करोड़ का राजस्व मिला था सरकार को पिछले साल शराब की बिक्री से 1400 दुकानों में बिकती थी शराब झारखंड में 1100 शराब की दुकानें रह गयीं हाइ-वे पर शराब की दुकानों को बंद करने के कोर्ट के आदेश के बाद 600 तक सीमित रह जायेगी शराब की दुकानें राज्य मे

mr.jpg

Advertisements