‘राहगीरी’ ने आसान की रांची वासियों के बेहतर सेहत की राह

किसी शहर में एक दिन एक राह ऐसी हो, जहां बेहतर सेहत के लिए बच्चों से बड़े-बुजुर्ग तक स्पोर्ट्स एक्टिविटी का हिस्सा बनें। खुद के साथ पर्यावरण को भी बेहतर बनाने की यही कोशिश ‘राहगीरी’ में हर रविवार को देखने को मिल रही है। जयपाल सिंह स्टेडियम से सर्जना चौक तक हजारों शहरवासी हर रविवार की सुबह भी सड़क पर उतरे। कोई जॉगिंग और क्रिकेट में मशगूल था, तो किसी ने शतरंज की बिसात जमा रखी थी। कोई , हुलाहूप, टग ऑफ वार, स्केटिंग में मस्त था, तो कोई इस माहौल को कैमरे में कैद करने में व्यस्त था।

हर उम्र का अपना अंदाज़

बुजुर्ग जहां कैमरों में ‘राहगीरी’ के हर एक पल को कैद करते नजर आ रहे थे। वहीं यंगस्टर्स हर स्पोर्ट्स में खुद को दोस्तों से बेहतर साबित करने की कोशिश करते दिखाई दिए। राहगीरी में हर उम्र के शख्स का अपना अंदाज देखने को मिला। 

जुंबा और एरोबिक्स की दीवानगी

‘राहगीरी’ में सबसे ज्यादा लोग जुंबा और एरोबिक्स में शामिल हुए। इसमें हर उम्र के प्रतिभागियों ने फिल्मों से लेकर वेस्टर्न सांग्स पर डांस भी किया। इस बार खासतौर पर एरोबिक्स के लिए मंच लगाए गए थे। महिलाओं ने भी बड़ी संख्या में इस इवेंट में हिस्सा लिया। टैलेंट प्लेटफॉर्म पर हर शहरवासी अपने अंदाज में गीत और मिमिक्री भी पेश करता नजर आ रहा था। सहज मेडिटेशन और योगा भी कई लोगों ने किया। साथ ही हैरतंगेज करतब दिखाने वाले युवाओं की भी कमी न थी।

स्केटिंग से लेकर बैंडमिंटन तक

राहगीरी में महिलाएं और बच्चे अलग-अलग स्पोर्ट्स एक्टिविटी में शामिल हुए। बच्चे जहां क्रिकेट मैच में अपनी बैटिंग का इंतजार करते नजर आए, तो वहीं महिलाएं भी क्रिकेट और बैडमिंटन में हाथ आजमा रही थीं। सड़क पर शतरंज में भी बच्चों और बड़ों के बीच मुकाबला चल रहा था। डिवाइडर पर बच्चे अलग-अलग मुद्दों पर अपने विचारों को मैसेज के जरिए अभिव्यक्त करने की कोशिश में जुटे हुए थे।

Advertisements